अपने सपने कैसे पूरा करें? Motivation In Hindi

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

अपने सपने कैसे पूरा करें – मनुष्य की सबसे बड़ी कमजोरियों में से एक यह है कि वह अपने आस-पास की हर चीज को बदलना चाहता है। और वह इस सब को बदलने के लिए जीवन भर संघर्ष करता है।

वह बहुत कोशिश करता है लेकिन अंत में असफल हो जाता है। लेकिन सच्चाई तो यह है कि एक व्यक्ति के लिए सब कुछ बदलना कभी संभव नहीं है। जिस दिन आपको यह एहसास हो जाएगा कि आप अकेले कभी भी सब कुछ नहीं बदल सकते।

उस दिन आपके जीवन की आधी चिंता दूर हो जाएगी। यह जीवन का एक ऐसा कटु सत्य है जिसे अधिकतर लोग समझना नहीं चाहते। वो है हमारे आसपास कुछ लोग और कुछ परिस्थितियां।

जिन्हें आप लाख कोशिश करने के बाद भी नहीं बदल सकते। इन्हें बदलना लगभग असंभव है। यदि आप एक बार इस तथ्य को स्वीकार कर लें तो आपका जीवन बहुत आसान हो जाएगा।

आप जो नहीं बदल सकते, उसकी चिंता करके अपने खूबसूरत वर्तमान को बर्बाद करना बंद करें।



अपने सपने कैसे पूरा करें?

उदाहरण के लिए, दुनिया का सारा पानी एक जहाज को तब तक नहीं डुबा सकता है जब तक वह जहाज पानी को अपने अंदर प्रवेश करने देता है।

इसी तरह, हजारों नकारात्मक विचार आपको तब तक नहीं हरा सकते जब तक आप उन्हें अपने दिमाग में जगह नहीं देते। याद रखें इस दुनिया में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जिसके जीवन में कोई समस्या न हो।

और ऐसी कोई समस्या नहीं है जिसका समाधान न हो। पहाड़ की चोटी कितनी भी ऊँची क्यों न हो, उस तक पहुँचने का रास्ता हमेशा पैरों के नीचे होता है। और ऊपर जाने के लिए हमें हमेशा नीचे झुकना पड़ता है।

यह हमें सिखाता है कि बड़ा होने के लिए झुकना पड़ता है। यहां झुकने का अर्थ है भीतर के अहंकार को न जगाना। अपने आसपास के लोगों के प्रति विनम्र रहें। सबके साथ आगे बढ़ रहे हैं। किसी पर निर्भर न रहें।

ताकि अगर वह दिन आए जब आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अकेले जाना पड़े, तो आपको किसी पर भरोसा करने के लिए रुकना न पड़े। आप अकेले ही आगे बढ़ सके।

सपना आपका है, इसलिए अपने सपनों को पूरा करने के लिए, सफल होने के लिए आपको अकेले ही चलना होगा। ऐसे ही सपना देखना चाहिए। आपको अपने रास्ते पर पर कई लोगों से मिलेंगे।

कोई आपके साथ कुछ देर चलने आएगा। कोई और आपको गुमराह करने आएगा। लेकिन आपके पास अपने सपनों की राह में हर मोड़ पर हमेशा दो विकल्प होंगे।

यह भी पढ़ें: पढ़ाई में मन कैसे लगाएं?

आपको हमेशा अपने सामने दो रास्ते दिखाई देंगी। अब आपको चुनना है कि आप किस दिशा में जाएंगे। हो सकता है कि आगे की राह खराब देखकर कई लोग आपका साथ छोड़ दें।

लेकिन ऐसा मत करो कि तुम रुक जाओ। फिर से कह रहा हूं सपना आपका है, इसलिए अगर कोई आपके साथ नहीं जाना चाहता है, तो आपको अकेले जाना होगा।

क्योंकि जिस दिन आप अपने प्रयासों से अपने सपने पूरे करेंगे। आपको उस दिन अपने आसपास कुछ भी बदलने की जरूरत नहीं है। आपके आसपास की कई चीजें आपके अनुसार खुद ही बदल जाएंगी।

इसलिए अपने आस-पास की स्थिति को बदलने की व्यर्थ कोशिश किए बिना अपने सपनों को पूरा करने का प्रयास करें। जब सपना सच होगा तो आपके आसपास के हालात भी बदलेंगे और आपके आसपास के लोग भी बदलेंगे।

और हां, सपने देखने की कोई उम्र नहीं होती। इसलिए आपकी उम्र चाहे कितनी भी हो सपने देखना जरूरी है। और एक भी दिन बर्बाद किए बिना उस सपने की ओर पहला कदम बढ़ाएं।


नए साल में आप किस सपने पर काम करना शुरू करना चाहते हैं कमेंट करें। और पोस्ट अच्छी लगे तो अपने चाहने वालो के साथ शेयर करे। हो सकता है आपका कोई शेयर किसी और के सपने को पूरा करने में भागीदार बन जाए।

+ posts

Leave a Comment