Mutual Fund Ke Fayde – Mutual Fund मे Invest कैसे करे

यह आपके लिए कितना उपयोगी है?

Mutual Fund Ke Fayde – अगर आपको नहीं पता Mutual Fund Kya HaiMutual Fund Ke Fayde, Mutual Fund Me Invest Kaise Kare तो यह पोस्ट आपके लिए है। यदि आप सुरक्षित Investment करना चाहते हैं और आपके पास बाजार की नॉलेज, और समय नहीं है तो Mutual Fund पैसा कमाने का अच्छा और आसान तरीका है।

जिन को नहीं पता वह लोग Share Market और Mutual Fund को एक ही समझते हैं। और इसमें Invest करने से डरते हैं। वैसे तो यह दोनों ही बाजार का हिस्सा है पर इन में बहुत अंतर है। Mutual Fund शेयर मार्केट की तुलना में बहुत सेफ Investment है। चलिए समझते हैं

Mutual Fund Kya Hai

आसान शब्दों में कहे तो Mutual Fund बहुत सारे लोगों के पैसों से बना एक Fund होता है। यहां पर एक अनुभवी Fund Manager नियुक्त होता है जो फंड के पैसों को मैनेज करता है।

और फंड को सुरक्षित तरीके से Maximum प्रॉफिट कमाने के लिए एक ही जगह Invest ना करके थोड़ा थोड़ा करके अलग अलग जगह Invest करता है। आपको बता दें कि Mutual Fund स्कीम का संचालन AMC (Asset Management Company) द्वारा किया जाता है।



आसान शब्दों में Asset Management Company को Fund House भी कहा जाता है। यह कंपनी वह कंपनी होती हैं जो लोगों का पैसा एकत्रित करके Mutual Fund चलाती हैं।

Mutual Fund या Asset Management Company भारत सरकार की संस्था SEBI (Security Exchange Board Of India) के अंतर्गत Registered होती हैं। भारत में बाजार को नियंत्रित करने और निवेशकों के पैसे को सुरक्षित रखने का काम SEBI द्वारा किया जाता है।

Mutual Fund Kaise Kam Karta Hai

जैसा कि आपको पता है Asset Management Company ही Mutual Fund स्कीम चलाती है। मान लीजिए 10 लोगों ने ₹5000 करके Mutual Fund में Invest किए।

अब यहां फंड मैनेजर इन ₹50000 को अपनी टीम के साथ रिसर्च करके इस पैसे को थोड़ा थोड़ा अलग अलग जगह Diversity तरीके से Invest करेगा।

इन सब पैसे का कुछ  Share Market में लगा दिया, कुछ Government Bond में, कुछ Corporate Bond में, कुछ Gold में, कुछ Real Estate में, कुछ FD’s में, कुछ Securities में। इसी तरह Diversity तरीके से फंड का पैसा ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए Invest किया जाता है।



अगर एक जगह पर लॉस होता है तो दूसरा जगह Profit आ जाता है और Average Output अच्छा निकल जाता है। यदि इसमें Long Term Invest किया जाए तो इसमें 20% से ज्यादा तक का रिटर्न देखने को मिल सकते हैं।

अब फंड कंपनियां प्रॉफिट का कुछ Percentage खुद रखते हैं, और प्रॉफिट का ज्यादा हिस्सा निवेशकों को देती हैं।

Also Readd: Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Mutual Fund Kitne Prakar Ke Hain

म्यूचल फंड को कई Category में बांटा जा सकता है। हम यहां आप को मुख्यत Assets Class Based म्युचुअल फंड के बारे में बता रहे हैं। इसकी मुख्य तीन Category है

  • Equity Mutual Fund
  • Debt Mutual Fund
  • Hybrid Mutual Fund

Equity Mutual Fund

Equity Mutual Fund में आपका पैसा Stock Market यानी Share Market में Invest किया जाता है। इसमें रिटर्न अच्छा मिलने के Chance होते हैं, पर मार्केट अप डाउन होने की वजह से रिस्क भी ज्यादा रहता है। यह आपका रिटर्न Share Market के परफॉर्मेंस पर निर्भर करता है।

Short Term Investment के लिए यह प्लान अच्छा नहीं है। मगर Long Term Invest मैं अच्छा रिटर्न मिल सकता है। यदि आप 5 साल के लिए या इससे ज्यादा समय के लिए Invest करना चाहते हैं तो यह अच्छा ऑप्शन है।



Debt Mutual Fund

यदि आप Mutual Fund में ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहते हैं, और Safe चलना चाहते हैं तो इस फंड में पैसा लगा सकते हैं। Debt Mutual Fund का पैसा इन्वेस्ट किया जाता है Government Bond में, Corporate Bond में, Security’s में, Money Market में, आदि।

इसमें आप जितने समय के लिए चाहे पैसा लगा सकते हैं। इसमें कोई समय की Limitation भी नहीं है। आप जब चाहे इसमें से पैसा निकाल सकते हैं। इसको आप Mid Term Plan कह सकते हैं। यदि आप 3 से 5 साल के लिए निवेश करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

Hybrid Mutual Fund

Hybrid Mutual Fund को Equity Mutual Fund और Debt Mutual Fund का Mixture भी कह सकते हैं। इसमें आपका पैसा दोनों जगह Invest किया जाता है मतलब इस फंड का पैसा Share Market में भी, Government Bond में भी, Corporate Bond में भी, Money Market में, Security’s में, Gold में, आदि में Invest किया जाता है।

यह Debt से थोड़ा ज्यादा रिस्की और Equity से थोड़ा कम रिस्की होता है। इसको Short Term Investment के लिए बनाया गया है। इसमें आप 1 या 2 साल के लिए या अपनी इच्छा अनुसार Invest कर सकते हैं।

Mutual Fund Ke Fayde

अब तक आप जान चुके हैं कि Mutual Fund Kya Hai और Mutual Fund Kitne Prakar Ke Hain। आइए देखते हैं कि Mutual Fund Ke Fayde क्या है।

Professional Management

Mutual Fund में आपका पैसा Experience Holder Professional Fund Manager द्वारा, उनकी पूरी टीम के साथ रिसर्च करने के बाद डायवर्सिटी तरीके से, अलग-अलग जगह Invest किया जाता है।



यह लोग इसी काम के लिए डेडीकेट होते हैं। यह Finance एंड Economics के एक्सपर्ट होते हैं। इनको बाजार की समझ होती है। यह हर टाइम बाजार पर नजर बनाए रखते हैं। जिससे आपका पैसा सही जगह Invest होता है और आपको अच्छा रिटर्न मिलता है।

Invest With Minimum Amount

म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू करने के लिए आपको हजारों लाखों रुपए की जरूरत नहीं होती है। इसमें आप अपनी इच्छा अनुसार एक छोटा अमाउंट जमा करके भी या फिर कम से कम ₹500 महीना देकर जितने समय के लिए चाहे इनमें शुरू कर सकते हैं।

इसमें आप अपनी सुविधानुसार Monthly SIP मतलब Systematic Investment Plan ले सकते हैं। जो Minimum ₹500 महीने से शुरू होता है।

Flexibility

इसमें आप बंधे नहीं है। इसमें ऐसे प्लान भी होते हैं जिनमें आप जितने समय के लिए चाहे पैसा Invest कर सकते हैं, और जब चाहे निकाल भी सकते हैं।

और जब चाहे अपनी सुविधा अनुसार इनमें Invest के अमाउंट को बढ़ा भी सकते हैं। इसमें अगर Long Term Investment किया जाए तो आपको 20% से ज्यादा के रिटर्न देखने को मिल सकते हैं।



Mutual Fund Me Invest Kaise Kare

आजकल Mutual Fund में Invest करना बहुत ही आसान हो गया है। आप अपने मोबाइल से भी Invest शुरू कर सकते हैं। आजकल मार्केट में काफी सारे मोबाइल ऐप Available हैं, जिनका Mutual Fund कंपनियों से Tie Up होता है।

यह बहुत ही आसान होता है। इन App पर आपको अपने Documents और Photo अपलोड करना होता है। यानी अपनी KYC करनी होती है। और स्टेप बाय स्टेप ऑनलाइन पेमेंट कर के आसानी से Mutual Fund प्लान ले सकते हैं।

अभी के टाइम पर काफी सारे Apps मार्केट में Available है जैसे कि ETMoney, Groww App, Kuvera आदि। इसके अलावा कुछ बैंक और कंपनियां भी Mutual Fund चलाती है जैसे SBI, ICICI, Prudential HDFC, Reliance, L&T, Kotak Mahindra Bank, Aditya Birla Group आदि।

तो अगर आपको Mutual Fund में Invest करना है तो आप आसानी से ऑनलाइन Investment शुरू कर सकते हैं। या आप इनके ऑफिस में Visit कर करके इनसे संपर्क कर सकते हैं।

SS Hindi Tech एक tech-related वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आप Internet के बारे में कई नए Tips & Tricks सीख सकते हैं। यदि आप कुछ Online सीखने में रुचि रखते हैं, तो आपको हमारी वेबसाइट पर Internet, Technology, Blogging, YouTube आदि के बारे में कई Article मिलेंगे।

Leave a Comment