Strong Password Kaise Banaye – जानिए हिंदी में

5/5 - (3 votes)

वर्तमान समय डिजिटल युग है। दुनिया में लगभग हर चीज इंटरनेट या डिजिटल सिस्टम द्वारा नियंत्रित होती है। जैसे-जैसे इंटरनेट का उपयोग बढ़ रहा है, वैसे-वैसे इंटरनेट का उपयोग करने के जोखिम भी बढ़ रहे हैं।

इंटरनेट पर पासवर्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज है। इस आभासी दुनिया में खुद को सुरक्षित रखने के लिए पासवर्ड एक चीज है। इंटरनेट की दुनिया में अकाउंट हैकिंग एक दैनिक घटना है।

एक स्ट्रांग पासवर्ड से कुछ हद तक बचा जा सकता है। हर जगह स्ट्रांग पासवर्ड का इस्तेमाल किया जाना चाहिए ताकि हैकर्स आसानी से उनका अनुमान न लगा सकें।

यदि आप निम्न तरीके से पासवर्ड बनाते और उपयोग करते हैं, तो उनके हैक होने की संभावना बहुत कम होती है। हमें उम्मीद है कि यह रणनीति आपके लिए बहुत उपयोगी होगी।

आज की इस पोस्ट में हम चर्चा करेंगे कि एक Strong Password Kaise Banaye, स्ट्रांग पासवर्ड बनाते समय क्या फॉलो करें और क्या नहीं।

स्ट्रांग पासवर्ड बनाना क्यों जरूरी है?

क्योंकि अब साल 2022 है और अब कुछ भी हो सकता है। अधिक विस्तृत नई तकनीक आ रही है। उन चीजों से बचने के लिए हमें पासवर्ड सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए।

आपकी महत्वपूर्ण फाइलें, व्यक्तिगत वीडियो, सब कुछ एक पल में वायरल हो सकता है। फेसबुक पर इतने वीडियो कैसे वायरल हो रहे हैं? क्या आपने कभी सोचा है कि सोशल मीडिया पर कितनी प्राइवेट चीजें वायरल हो जाती हैं?

वजह है कमजोर पासवर्ड का इस्तेमाल करना। इस वीक पासवर्ड का इस्तेमाल कभी न करें। आपका पासवर्ड आपके अलावा किसी और को पता नहीं होना चाहिए।



पासवर्ड बनाते समय निम्नलिखित चीजों का इस्तेमाल न करें

आप किसी भी परिस्थिति में पासवर्ड निर्माण में निम्नलिखित का उपयोग नहीं करेंगे।

1) नाम: अपने नाम, बच्चे का नाम, माता-पिता का नाम या पालतू जानवर के नाम का प्रयोग न करें।

2) जन्म तिथि: किसी भी परिस्थिति में अपनी जन्मतिथि को अपने पासवर्ड के रूप में उपयोग न करें।

3) पता: आप कभी भी अपने पते को पासवर्ड के रूप में उपयोग नहीं करेंगे।

4) फोन नंबर: आपको इसे कभी भी फोन नंबर के रूप में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

5) सोशल सिक्योरिटी नंबर: कभी भी अपनी आईडी या सोशल सिक्योरिटी नंबर का इस्तेमाल करके पासवर्ड न बनाएं।

इसके साथ आपको नॉर्मल डिक्शनरी वर्ड्स को अवॉइड करना है।

कोई भी पासवर्ड बनाते समय इन चीजों का इस्तेमाल न करें क्योंकि हैकर्स अपने हैकिंग एल्गोरिथम के जरिए इन्हें आसानी से पहचान सकते हैं।

Strong Password बनाने का तरीका

  1. एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाने का पहला फार्मेट नंबर्स के साथ लेटर्स का उपयोग करना है। आप 56A49C जैसे फार्मेट का उपयोग कर सकते हैं। या 29Z8850 आदि।
  2. हैकिंग में हैकर्स की अनुमान लगाने की तकनीक के कारण इन दिनों ऑनलाइन सहित सभी माध्यमों में स्ट्रांग पासवर्ड का उपयोग बढ़ गया है। उदाहरण के लिए अंग्रेजी में “O” अक्षर के बजाय “0” का उपयोग करना। अथवा किसी संख्या आदि के स्थान पर विस्मयादिबोधक चिह्नों का प्रयोग करना।
  3. संख्याओं, प्रतीकों और अक्षरों के साथ जटिल पासवर्ड बनाने के बजाय, तीन अलग-अलग और यादृच्छिक शब्दों से बने पासवर्ड का उपयोग करें। इस प्रकार का पासवर्ड अधिक सुरक्षित होता है।

यह हाल ही में ब्रिटेन में राज्य प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों ने कहा है। देश के राष्ट्रीय सुरक्षा केंद्र NCSC का कहना है कि जो पासवर्ड तीन शब्दों से मिलकर बना होता है उसे याद रखना आसान है और साथ ही यह अक्षरों के असामान्य संयोजन बनाता है।

यह साइबर अपराधियों से ऑनलाइन खातों की स्ट्रांग सुरक्षा सुनिश्चित करता है। तीन अलग-अलग शब्दों का उपयोग करके बनाए गए पासवर्ड लंबे और अनुमान लगाने में मुश्किल होते हैं।



साथ ही, कंपनी का कहना है कि वर्णों का संयोजन सॉफ़्टवेयर हैकिंग एल्गोरिदम के जरिए आसानी से पता नहीं लगता है। फिर याद रखने की सुविधा के लिए आप इस तरह के कुछ शब्दों से बने वाक्य को पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए “i try it” में 6 अक्षरों वाले तीन शब्द हैं। इस तरह एक पासवर्ड बनाएं जिसे आप याद रख सकें और यह आपकी महत्वपूर्ण जानकारी को सुरक्षित रखेगा, विशेषज्ञों का कहना है।

  1. स्ट्रांग पासवर्ड बनाते समय पासवर्ड को लंबा बनाएं। पासवर्ड में कैरेक्टर की संख्या 8-10 के बीच होती है। संख्याओं के साथ अपर केस और लोअर केस कैरेक्टर होना चाहिए और विभिन्न प्रतीकों का उपयोग करना चाहिए।
  2. विभिन्न वेबसाइटों पर आपके अलग-अलग खाते हैं और याद रखने में आसानी के लिए आप हर जगह एक ही पासवर्ड का उपयोग करते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। आपको हमेशा अलग-अलग वेबसाइट पर अलग-अलग पासवर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए।

क्योंकि अगर नॉर्मल सिक्योरिटी वाली कोई वेबसाइट हैक हो जाती है तो उस वेबसाइट से आपकी जरूरी जानकारी भी हैकर्स के हाथ में पहुंच जाती है. और उस जानकारी के जरिए हैकर्स आपके दूसरे अकाउंट को भी हैक कर सकते हैं।

Strong Password Kaise Banaye

एक टूल है जिसकी मदद से आप आसानी से अपने लिए स्ट्रांग पासवर्ड जेनरेट कर सकते हैं। इस टूल के साथ एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

Step 1: नीचे Button (Visit Tool) को क्लिक करें।



Step 2: फिर Slider के साथ पासवर्ड की Length चुनें।

Step 3: फिर Password Settings सेक्शन में अपनी पासवर्ड कंडीशन सेट करें। यहां डिफ़ॉल्ट रूप से Lowercase (a-z) का चयन किया हुआ रहेगा।

फिर यहां आप Uppercase (A-Z), Numbers (0-9), Symbols (!-$^+), Exclude Duplicate, Include Spaces जैसी कंडीशन आपकी जरूरत के हिसाब से जोड़ सकते हैं। आपको आवश्यक विकल्पों के बगल में स्थित बॉक्स पर क्लिक करें और GENERATE PASSWORD पर क्लिक करें।



Step 4: इसके बाद आपका स्ट्रांग पासवर्ड जेनरेट हो जाएगा। कॉपी करने के लिए copy_all पर क्लिक करें।

यदि आप इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराना चाहते हैं तो उपरोक्त प्रक्रिया का पालन करें।

आप ये भी पढ़ सकते हैं

➤ एंड्रॉयड स्मार्टफोन के ये सीक्रेट कोड सेटिंग्स आपको जरूर जानने चाहिए

➤ Zomato पर ऑर्डर कैसे करे, खाना कैसे मंगवाए [Step-By-Step]

➤ Airtel SIM को Jio में Port कैसे करे?

➤ फ्री में Android App कैसे बनाएं?

➤ Delete Whatsapp Message Kaise Dekhe

एक स्ट्रांग पासवर्ड में क्या होना चाहिए?

स्ट्रांग पासवर्ड बनाने के लिए

  • पासवर्ड कम से कम 8 से 12 अक्षर लंबा होना चाहिए।
  • पासवर्ड में अपरकेस और लोअरकेस अक्षर होने चाहिए।
  • पासवर्ड में नंबर होने चाहिए।
  • पासवर्ड में विशेष वर्ण या प्रतीक होने चाहिए।

इन्हें इस तरह से मिलाकर आप एक स्ट्रांग पासवर्ड बना सकते हैं।

+ posts

Leave a Comment