UPI ID Kya Hai – UPI आईडी क्या होता है?

5/5 - (2 votes)

दोस्तों आज आज के टाइम पर लगभग हम सभी ऑनलाइन Money Transaction या Online Payment के आदी हो चुके हैं।

Online Banking के मामले में, ऑनलाइन Money Transaction के मामले में, हम आमतौर पर Internet Banking का उपयोग करते हैं।

किसी भी बिल भुगतान के मामले में, ऑनलाइन Shopping वेबसाइट या Shopping Mall में बिल भुगतान के मामले में हम Debit Card या Credit Card का उपयोग करते हैं।

लेकिन हाल ही में जो नई तकनीक पेश की गई है वह है UPI। लेकिन हम में से बहुत से लोग यह नहीं समझते हैं कि UPI ID Kya Hai और यह कैसे काम करता है।

जिसके लिए हमें किसी Online Banking वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं है। यह UPI हमारे लिए कितनी सुरक्षित है? मैं इस पोस्ट में इसकी चर्चा करूंगा। UPI ID Kya Hota Hai ? UPI हमारे लिए कितनी सुविधाजनक है।

UPI ID Kya Hai

अब तक हम इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से IMPS, RTGS या NEFT का उपयोग करके अपने किसी बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में ऑनलाइन पैसे भेजने या किसी ज्ञात व्यक्ति या मित्र को पैसे भेजते थे।

और अगर हम कोई Online Bill Payment, Online Shopping करते थे तो हमें वहां खरीदारी के बाद भुगतान करने के लिए Debit Card या Credit Card से भुगतान करने का विकल्प मिलता था।

लेकिन 2017 में भारत में एक लोकप्रिय Money Transaction टेक्नोलॉजी पेश की गई। वह है UPI। UPI Ka Full Form – Unified Payments Interface

जिससे आप समझ सकते हैं कि एक Interface जिसके माध्यम से आप Online Bill Payment, Online Recharge या किसी भी Shopping Mall या Shopping Website पर भुगतान कर सकते हैं।

एक Bank Account से दूसरे Bank Account में पैसे भेजने या किसी दोस्त या परिचित को पैसे भेजने के लिए आप सब कुछ एक साथ एक जगह कर सकते हैं। इसलिए इसे Unified Payments Interface कहा जाता है।

आप देखेंगे कि इस समय UPI के बहुत सारे एप्लिकेशन हैं। अब हमें समझ में नहीं आ रहा है कि हमें कौन सा एप्लीकेशन इस्तेमाल करना चाहिए।

UPI तकनीक के साथ दो मुद्दे हैं, एक है UPI Money Transaction और दूसरा है UPI Application।

ये भी पढ़ें: MBPS और Mbps में क्या अंतर है?

UPI Money Transaction

UPI तकनीक को भारत में 2017 में पेश किया गया था। इसका प्रबंधन NPCI (National Payments Corporation of India) द्वारा किया जाता है।

इसका गठन 2008 में हुआ था। भारत में काम करने वाले सभी बैंक एक जगह एक साथ आते हैं और NPCI संगठन बनाते हैं।

तो हमने जाना कि National Payments Corporation of India, जो UPI तकनीक का प्रबंधन करता है, की स्थापना 2008 में हुई थी। भारत में यहां बहुत सारे बैंक हैं।

आपके जितने भी बैंक खाते हैं, वे सभी बैंक हैं जो यह NPCI के अंतर्गत आता है। तो इससे हमें साफ पता चलता है कि यह पूरी तरह से सुरक्षित है और सभी बैंक यहां हैं।

इसलिए हम सभी बैंक खातों को एक Application या एक Interface के माध्यम से एक ही स्थान पर ला सकते हैं।

UPI Application

अब NPCI के Official UPI Application को BHIM (Bharat Interface for Money) कहा जाता है। लेकिन अगर हम Application की बात करें तो आप देखेंगे कि अब Google Pay, Amazon Pay, Phone Pay, Paytm सभी में यह UPI है।

तो हमारे मन में यह सवाल आता है कि हम UPI को किस Application में इस्तेमाल करेंगे? किस Application का UPI हमारे लिए Safe है? अगर हम आसान भाषा में कहें।

उदाहरण के लिए – हम एंड्रॉइड मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। Android Operating सिस्टम Google के अंतर्गत आता है।

हमारे पास जितने भी Android फ़ोन हैं वह Google के Android Operating System के साथ चलते हैं। लेकिन आप देखेंगे कि Operating System के लिए हर कंपनी का एक नाम होता है, जैसे MIUI, Oneplus, OS।

इसका मतलब है कि हर मोबाइल फोन Android पर चल रहा है। लेकिन कुछ Customization हुए हैं।

कुछ Theme या कहें कि कुछ Skin लागू की गई है या कुछ Launcher वह Customize कर रहे हैं। ऐसा करके उन्होंने Operating System का पूरा नाम दिया है।

जैसे मोबाइल फोन के मामले में, Android Operating System। हमारे UPI लेनदेन के मामले में, नाम UPI है।

अब प्रत्येक कंपनी ने एक अलग Interface बनाने के लिए अलग तरीके से Customize किया है और प्रत्येक Application का एक अलग नाम है।

हम इन विभिन्न एप्लिकेशन के माध्यम से UPI कर सकते हैं। एप्लिकेशन अलग-अलग Developer द्वारा अलग-अलग Designकिए गए हैं।

उस कारण से हम सोचते हैं कि Google Pay, Amazon Pay, Phone Pay, Paytm सभी का UPI अलग है।

ये भी पढ़ें: Mobile को Dish TV का रिमोट कैसे बनाएं

निष्कर्ष

हर तकनीक एक है। तो आप किसी भी application का इस्तेमाल कर सकते हैं। वह NPCI नियंत्रण करेगा। जैसे ही आप UPI ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपको एक ही Interface मिलता है।

इसलिए यह समझना आसान हो गया कि हम किसी भी Application के UPI का उपयोग कर सकते हैं। यह NPCI द्वारा ही नियंत्रित किया जाएगा।

और अगर आप ऑफिसियल UPI Application का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको BHIM App का इस्तेमाल करना होगा।

वैसे अब तक हम जितने भी इंटरनेट बैंकिंग के जरिए लेन-देन करते थे, जैसे IMPS, RTGS या NEFT, उनमें से BHIM बहुत ही User Friendly है और Fast Money Transaction मैं भी मदद करता है।

SS Hindi Tech एक tech-related वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आप Internet के बारे में कई नए Tips & Tricks सीख सकते हैं। यदि आप कुछ Online सीखने में रुचि रखते हैं, तो आपको हमारी वेबसाइट पर Internet, Technology, Blogging, YouTube आदि के बारे में कई Article मिलेंगे।

Leave a Comment