How To Hide Tags In WordPress In Hindi – वर्डप्रेस पोस्ट से Tag Hide कैसे करे

4.7/5 - (4 votes)

आज हम जिस टॉपिक के बारे में बात करेंगे वो है “How To Hide Tags in WordPress”। हर कोई जो Blogging करता है उसे Tag के बारे में ज़रुर पता है। किसी वेबसाइट पर Article Publish करने में Tag बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

आप अपने Article में Tag का उपयोग करके उस Post को Categorize कर सकते हैं। आप एक Post में कई Tags का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब कोई User आपके आर्टिकल को पढ़ता है तो वह उस Post के किसी भी टैग पर Click करके उस टैग से संबंधित Similar Post पर जा सकता है।

इसलिए Website पर कोई भी पोस्ट Publish करते समय Tag देना जरूरी है। Tag हमारे पोस्ट के SEO के लिए बहुत जरूरी है। हम अपनी Post में जो Tag जोड़ते हैं, वे हमारे Published Post के नीचे दिखाई देता है। कुछ तारिके से है –

कभी-कभी हम उन Tags को वहां नहीं देखना चाहते। यह पूरी तरह से उनका अपना व्यवसाय है। कुछ लोग Post के नीचे Tag रखते हैं। उन्हें उनसे कोई दिक्कत नहीं है।

लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो Post के नीचे के Tags को नहीं देखना चाहते हैं। ऐसा किसी भी कारण से हो सकता है। आज की Post उन लोगों के लिए है जो जानना चाहते हैं कि “वर्डप्रेस पोस्ट से Tag Hide कैसे करे”

यह करने में बहुत आसान है। आप इसे कुछ ही सेकंड में कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई WordPress Plugins Install करने की जरूरत नहीं है।

अगर आप इस पोस्ट में लिखे गए Steps को Follow करते हैं तो इसे आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। चलिये देखते हैं –

How To Hide Tags In WordPress In Hindi

Step 1: सबसे पहले आपको अपने WordPress Admin Panel में लॉग इन करना होगा। फिर आपको WordPress Dashboard के Left Sidebar में  Appearance Option के ऊपर Mouse Cursor को ले जाना है।

फिर आपको एक Drop Down Menu दिखाई देगा। वहां आपको Customize Option पर क्लिक करना है।

Step 2: फिर आपकी वेबसाइट Customizing Mode में खुलेगी। यहां अपने Left Sidebar में विकल्पों को नीचे Scroll करें। ऐसा करने के बाद आपको Additional CSS नाम का एक Option दिखाई देगा। आपको उस Option पर क्लिक करना है।


Read: *#*#4636#*#* Setting In Hindi | Force LTE Only Apk


Step 3: यहां आपके पास पहले से ही कुछ CSS कोड हो भी सकते हैं या नहीं भी हो सकता है। यदि पहले से कोई Code नहीं है, तो आपको वहां एक Code लिखना होगा। वह Code मैं नीचे दे रहा हूं।

और अगर आपके पास पहले से Code है तो Code के अंत पर Click करें और Entre Key दबाएं। फिर मेरे द्वारा दिए गए Code को वहां Paste कर दें और Publish पर Click करे।

#content .post .article-content .below-entry-meta .tag-links { display: none; }

Step 4: फिर आप देखेंगे कि आपकी पोस्ट के नीचे से Tag हटा दिए गए हैं। इसका मतलब है कि Tag अब दिखाई नहीं दे रहे हैं।

फिर आप Customizing Mode को बंद कर दें। ऐसा करके ही आप अपने पोस्ट से Tags को हटा सकते हैं।

निष्कर्ष

तो अपने देखा की WordPress Post से Tags को Hide करना कितना आसान है। ऐसा करने के लिए कोई Extra Plugins की आवश्यकता नहीं है।

अगर आप इस विषय को लेकर चिंतित थे तो मुझे उम्मीद है कि इस Post को पढ़ने के बाद आपकी चिंताएं दूर हो गई हैं और आपकी समस्या भी हल हो गई है।

आज की पोस्ट आपको कैसा लगा Comment करके जरूर बताएं। अच्छा लगे तो Share जरूर करें। ऐसे ही और Daily Updates पाने के लिए हमारी वेबसाइट को Follow करें।

नमस्कार ! मेरा नाम Snehasis Samanta है और मैं इस ब्लॉग का Founder और Owner हूं। मैं एक ब्लॉगर और एफिलिएट मार्केटर हूँ। मैं इस ब्लॉग में मोबाइल और कंप्यूटर से जुड़े टिप्स Tips & Tricks, Internet, Technology, Blogging, YouTube, आदि के बारे में रोजाना नई जानकारी शेयर करता हूं। हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment