(6 तरीके) Email Marketing से पैसे कैसे कमाए? {In 2023}

5/5 - (9 votes)

अगर आप एक डिजिटल क्रिएटर हैं और डिजिटल मार्केटिंग के जरिए ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye

आजकल लगभग हर कोई ईमेल मार्केटिंग की मदद से महीने में लाखों रुपये कमा रहा है। इसी तरह आप भी आसानी से कम मेहनत में Email Marketing से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप ईमेल मार्केटिंग में नए हैं और ईमेल मार्केटिंग के बारे में नहीं जानते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है।

आज की पोस्ट में हम चर्चा करेंगे कि ईमेल मार्केटिंग क्या है, इसे कैसे करते हैं और Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye। तो पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़ें।

Table Of Contents

ई-मेल मार्केटिंग क्या है उदाहरण सहित?

ईमेल मार्केटिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें ईमेल की एक लंबी लिस्ट होती है, जिन पर प्रोडक्ट्स, प्रमोशनल ऑफर्स, बिजनेस अपडेट आदि एडवरटाइजमेंट के रूप में भेजे जाते हैं।

इस ईमेल को भेजने के कई स्टेप्स होते हैं। पहले तीन स्टेप्स ईमेल भेजने की स्टेप्स हैं जिन ईमेल के जरिए मूल्यवान और आकर्षक सामग्री प्रदान किया जाता हैं।

चौथा स्टेप में ईमेल प्रमोशनल ऑफर प्रस्तुत करता है। इन ईमेल को कुशलतापूर्वक प्रचार करने के लिए विभिन्न ऑटोमेशन टूल और विशेष सॉफ़्टवेयर का उपयोग किया जा सकता है।

ये उपकरण हमें अपने प्राप्तकर्ताओं को लगातार एक या सिमिलर प्रोडक्ट्स प्रदर्शित करने में मदद करते हैं।

Email Marketing Kya Hai
Email Marketing Kya Hai

चलिए अब इसे एक उदाहरण से समझते हैं –

मान लीजिए आपकी बाजार में कोई दुकान है या आप कोई बिजनेस कर रहे हैं। अब आपने एक नया प्रोडक्ट बनाया है और आप उसे बेचना चाहते हैं।

चूँकि प्रोडक्ट नया है, तो निश्चित रूप से लोगों को आपके प्रोडक्ट के बारे में पता नहीं चलेगा।

इसलिए आप अपने प्रोडक्ट के बारे में अधिक से अधिक लोगों तक जानकारी पहुंचाना चाहेंगे, जिससे आपका प्रोडक्ट बिकने लगेगा। तब आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं।

इसके लिए आप अपने प्रोडक्ट की फीचर्स और ऑफर्स की पूरी जानकारी विज्ञापन के रूप में बड़ी संख्या में ईमेल आईडी पर ईमेल के जरिए भेजकर लोगों तक अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी पहुंचा सकते हैं।

इसे ही ईमेल मार्केटिंग कहा जाता है।

ई मेल मार्केटिंग कैसे करते हैं?

Step 1: ईमेल लिस्ट बनाए

ईमेल मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको ईमेल लिस्ट बनानी होगी।

इस लिस्ट में कई ईमेल आईडी होगी जिन पर आप एक साथ ईमेल भेजकर अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं। अब सवाल यह है कि ईमेल लिस्ट कैसे बनाया जाए?

ईमेल सब्सक्रिप्शन फॉर्म लगाए:

अगर आप एक ब्लॉगर हैं या आपकी कोई बिजनेस वेबसाइट है तो आप अपनी वेबसाइट पर ईमेल सब्सक्रिप्शन फॉर्म लगाकर ईमेल लिस्ट बना सकते हैं।

इसके अलावा, अगर आप एक YouTuber हैं, तो आप अपने YouTube वीडियो के डिस्क्रिप्शन में अपनी वेबसाइट का लिंक दे सकते हैं, जिसमें ईमेल सब्सक्रिप्शन फॉर्म होंगी।

देखिये सब्सक्रिप्शन फॉर्म कैसा होता है

subscription form example
Subscription Form Example

जब भी कोई यूजर ईमेल सब्सक्रिप्शन फॉर्म में अपनी डिटेल भरकर सब्सक्राइब बटन पर क्लिक करेगा तो उस यूजर की ईमेल आईडी के साथ अन्य डिटेल्स आपके पास आ जाएगी।

ईमेल लिस्ट खरीदें:

ईमेल लिस्ट प्राप्त करने के लिए कई प्लेटफ़ॉर्म हैं जहाँ से आप ईमेल लिस्ट खरीद सकते हैं। ऐसी कई कंपनियाँ हैं जो ईमेल मार्केटिंग के लिए ईमेल लिस्ट बेचती हैं।

Step 2: ईमेल मार्केटिंग के लिए एक सर्विस प्रोवाइडर चुनें

ईमेल कलेक्ट करने के बाद जब आपके पास एक लंबी लिस्ट हो जाए तब आपको एक ईमेल मार्केटिंग सर्विस प्रोवाइडर चुनने की आवश्यकता है जिसके माध्यम से आप एक साथ लाखों ईमेल आईडी पर मेल भेज सकते हैं।

ये सर्विस प्रोवाइडर्स ईमेल कलेक्ट करने में भी मदद करते हैं। ईमेल कलेक्ट करने के लिए आप अपना खुद का सब्सक्रिप्शन फॉर्म लगा सकते हैं या आप इन ईमेल मार्केटिंग सर्विस प्रोवाइडर्स का सब्सक्रिप्शन फॉर्म लगाकर ईमेल कलेक्ट कर सकते हैं।

Mailerlite

उदाहरण के तौर पर आप ईमेल मार्केटिंग के लिए Mailerlite की सर्विस ले सकते हैं। Mailerlite एक ईमेल मार्केटिंग सर्विस प्रोवाइडर है जो आपको मुफ्त में 1000 सब्सक्राइबर तक प्राप्त करने में मदद करता है। और Mailerlite से आप उन 1,000 सब्सक्राइबर को प्रति माह 12,000 तक ईमेल भेज सकते हैं।

Step 3: ईमेल टेंप्लेट चुनें

ईमेल मार्केटिंग के लिए एक सर्विस प्रोवाइडर चुनने के बाद, आपको एक ईमेल मार्केटिंग टेम्पलेट चुनना होगा।

ईमेल मार्केटिंग टूल विभिन्न प्रीमेड टेम्पलेट प्रदान करते हैं। आप अपने प्रोडक्ट या बिजनेस के अनुसार एक ईमेल टेम्पलेट चुनें।

Step 4: ईमेल टेंप्लेट कस्टमाइज करें

ईमेल टेम्प्लेट चुनने के बाद आपको इसे कस्टमाइज़ करना होगा। आप अपने प्रोडक्ट या बिजनेस के अनुसार टेम्पलेट को कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

आप अपना खुद का मैसेज ऐड कर सकते हैं, अपने प्रोडक्ट से संबंधित इमेज ऐड कर सकते हैं, इस तरह आप अपने ईमेल को आकर्षक ढंग से डिज़ाइन कर सकते हैं।

आप अपने ईमेल में आकर्षक और प्रोफेशनल मैसेज लिखने के लिए ChatGPT जैसे विभिन्न AI टूल की मदद ले सकते हैं।

Step 5: ईमेल भेजें

एक बार ईमेल टेम्प्लेट पूरी तरह से कस्टमाइज हो जाने पर आपके पास मौजूद ईमेल लिस्ट के सभी ईमेल आईडी पर आपका बनाया हुआ ईमेल भेज दे।

ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

1. एफिलिएट मार्केटिंग करके

अगर आप Affiliete Marketing करते हैं तो आप ईमेल मार्केटिंग की सहायता से एफिलिएट प्रोग्राम को प्रमोट करके एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप Affiliete Marketing के बारे में जानते हैं तो आपको जरूर पता होगा कि इससे कितनी इनकम की जा सकती है।

Affiliate Marketing Kya Hai In Hindi 
Affiliate Marketing Kya Hai In Hindi 

इसलिए ज्यादातर लोग Affiliete Marketing अपने व्यवसाय को बेहतर स्तर पर ले जाने के लिए ईमेल मार्केटिंग करते हैं।

भारत में ऐसे कई Affiliate Marketing प्लेटफ़ॉर्म हैं जिस Affiliate प्रोग्राम से जुड़कर आप हर महीने बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं, जैसे Amazon Associates, Clickbank, CJ Affiliate आदि।

-:अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में नहीं पता है तो आप यह पोस्ट पढ़ सकते हैं:-

2. ऑनलाइन कोर्स बेचकर

अगर आप किसी चीज में एक्सपर्ट हैं और आपके पास उस विषय में स्किल है जैसे वीडियो एडिटिंग, फोटो एडिटिंग, वेब डिजाइन आदि।

फिर आप उस चीज को किसी को सिखाने के लिए एक ऑनलाइन कोर्स बना सकते हैं और इसे बेचकर पैसे कमा सकते हैं। आप अपने ऑनलाइन कोर्स को बेचने के लिए ईमेल मार्केटिंग की मदद ले सकते हैं।

सबसे पहले, अपने कोर्स के लिए एक लैंडिंग पेज बनाएं और उस लैंडिंग पेज पर अपने कोर्स के बारे में विस्तार से वर्णन करें ताकि जब कोई आपके लैंडिंग पेज पर पहुंचे, तो वे कोर्स खरीदने में रुचि रखे।

फिर Mailerlite या किसी अन्य ईमेल मार्केटिंग टूल में उस लैंडिंग पृष्ठ के लिंक के साथ एक ईमेल टेम्पलेट बनाएं और सभी ईमेल ग्राहकों को ईमेल भेजें।

इस तरह आप ईमेल मार्केटिंग के जरिए ऑनलाइन कोर्स बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

3. ईबुक सेल करके

वर्तमान समय में Ebook यानी डिजिटल किताबों की काफी मांग है। अगर आपमें किसी विषय को लिखकर अच्छे से व्याख्या करने का स्किल ​​है तो आप किसी भी विषय पर Ebook लिखकर बेच सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

Ebook बेचने का सबसे अच्छा तरीका ईमेल मार्केटिंग है। आप कुछ डेमो लिख सकते हैं और उन्हें अपने लैंडिंग पेज के लिंक के साथ उन लोगों को ईमेल कर सकते हैं जो उस विषय में रुचि रखते हैं जिसके बारे में आपने Ebook बनाई है।

अगर कोई आपकी Ebook खरीदने में दिलचस्पी रखता है तो ईमेल लिंक से लैंडिंग पेज पर जाएगा और उसे खरीद लेगा।

Ebook बेचने के लिए आप पहले डिस्काउंट ऑफर के साथ अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस तरह आप ईमेल मार्केटिंग की मदद से Ebook बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

4. ब्लॉगिंग करके

ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका ब्लॉगिंग है। आप सबसे पहले सब्सक्रिप्शन फॉर्म के जरिए उन सभी यूजर्स की ईमेल आईडी कलेक्ट करें जो आपकी वेबसाइट पर आते हैं।

फिर बाद में आप ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाकर या एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैं।

blogging se ghar baithe paise kaise kamaye
Blogging Karke Paise Kamaye

देखें कि आपकी वेबसाइट के विज़िटर किस प्रकार के प्रोडक्ट में रुचि रखते हैं और ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से उन टाइप के प्रोडक्ट को प्रमोद करें।

आप जितने अधिक एफिलिएट प्रोडक्ट बेचेंगे, आप उतना अधिक एफिलिएट कमीशन जेनरेट कर सकते हैं।

दूसरा आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर ईमेल मार्केटिंग के जरिए ट्रैफिक लाकर ऐड मोनेटाइजेशन से भी पैसे कमा सकते हैं।

आप ब्लॉग वेबसाइट से मोनेटाइजेशन और एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं।

-:अगर आपको ब्लॉगिंग के बारे में नहीं पता है तो आप यह पोस्ट पढ़ सकते हैं:-

5. एप रेफर करके

ऐसे कई ऐप हैं जिन्हें अगर आप किसी को रेफर करते हैं और अगर वह व्यक्ति आपके इनवाइट लिंक के जरिए उसमें रजिस्टर करता है तो आपको रेफर करने के लिए उस ऐप से कुछ पैसे मिलेंगे।

कुछ ऐप्स ऐसे भी हैं जिन को रेफर करके आप उन ऐप्स से जीवन भर 10 से 20% कमीशन कमा सकते हैं।

इन सभी ऐप्स को आप हजारों-लाखों लोगों को ईमेल मार्केटिंग के जरिए रेफर करके और अपने इनवाइट लिंक के जरिए साइन अप कराके अच्छी इनकम कर सकते हैं।

6. यूट्यूब पर व्यूज बढ़ाकर

आप जानते हैं कि आप यूट्यूब चैनल से कितना पैसे कमाया सकते हैं। अगर आप कोई नया यूट्यूब चैनल खोलते हैं लेकिन आपके यूट्यूब चैनल पर व्यूज नहीं आ रहे हैं तो आप इस ईमेल मार्केटिंग से अपने यूट्यूब चैनल को प्रमोट कर सकते हैं।

इससे आपके यूट्यूब चैनल के वीडियो पर व्यूज बढ़ेंगे और चैनल के सब्सक्राइबर भी बढ़ेंगे। आपके YouTube चैनल के विज़िटर और व्यू धीरे-धीरे बढ़ने लगेंगे, जिससे आप Google Adsense से अच्छी खासी कमाई कर सकेंगे।

आपके यूट्यूब चैनल पर जितने ज्यादा व्यूज होंगे आपकी इनकम उतनी ही ज्यादा होगी। आप विभिन्न एफिलिएट प्रोग्राम को प्रमोट करके, एप रेफर करके, स्पॉन्सरशिप आदि करके भी यूट्यूब चैनल से कमाई कर सकते हैं।

आपके चैनल पर जितना ज्यादा व्यूज होगा, आपको उतना ही ज्यादा पैसे स्पॉन्सरशिप से मिलेगा। आज कई यूट्यूबर हर महीने यूट्यूब से लाखों रुपए कमा रहे हैं।

-:अगर आप अपना नया यूट्यूब चैनल शुरू करना चाहते हैं तो यह पोस्ट पढ़ सकते हैं:-

FAQ: अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q 1: ई-मेल मार्केटिंग से आप कितना पैसा कमा सकते हैं?

Ans: ऐसे कई लोग हैं जो ईमेल मार्केटिंग से हर महीने लाखों रुपये कमा रहे हैं। आप ईमेल मार्केटिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी ईमेल मार्केटिंग लिस्ट में कितने ईमेल सब्सक्राइबर हैं।

एक बात जो आपको ध्यान में रखनी होगी वह यह है कि आप जिस प्रासंगिक ईमेल भेजना चाहते हैं आपका ऑडियंस भी उससे प्रासंगिक होना चाहिए।

तभी आप उस ऑडियंस से ईमेल मार्केटिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं। आपके पास जितने ज्यादा ईमेल एड्रेस होंगे, आप ईमेल मार्केटिंग से उतनी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

Q 2: ई-मेल मार्केटिंग कितना लाभदायक है?

Ans: आप ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से अपने किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट करके कम लागत में ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

अगर आपके पास खुद का कोई प्रोडक्ट नहीं है तो आप ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से दूसरों के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं जहां आपको इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नहीं है।

Q 3: क्या ई-मेल मार्केटिंग सीखना आसान है?

Ans: हाँ, ईमेल मार्केटिंग सीखना बहुत आसान है। ईमेल मार्केटिंग सीखने से पहले आपको प्रोफेशनल ईमेल कैसे भेजते हैं इसका ज्ञान होना चाहिए। फिर आप यूट्यूब वीडियो देखकर ईमेल मार्केटिंग सीख सकते हैं।

इसके अलावा, आप ईमेल मार्केटिंग को बेहतर तरीके से सीखने के लिए एक अच्छी ईमेल मार्केटिंग कोर्स खरीद सकते हैं।

निष्कर्ष

आज की पोस्ट में हमने ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए Email Marketing Se Paise Kaise kamaye के बारे में विस्तार से चर्चा की है।

आप समझ गए होंगे कि आज के डिजिटल युग में ईमेल मार्केटिंग हमारे लिए कितनी महत्वपूर्ण है। आप भी ईमेल मार्केटिंग की मदद से अपने बिजनेस को ऊंचे स्तर पर ले जाकर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

तो बिना देर किये आज से ही ईमेल मार्केटिंग करना शुरू करें। Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye इस पोस्ट में बताए गए तरीकों में से कोई एक चुनें और ईमेल मार्केटिंग से पैसा कमाना शुरू करें।

अगर आपको पोस्ट पसंद आए तो पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। अगर आपका ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमाने से जुड़े कोई सवाल है तो हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम आपके सवाल का जवाब जरूर देने की कोशिश करेंगे।

आप ये भी पढ़ सकते हैं:

SS Hindi Tech एक tech-related वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आप Internet के बारे में कई नए Tips & Tricks सीख सकते हैं। यदि आप कुछ Online सीखने में रुचि रखते हैं, तो आपको हमारी वेबसाइट पर Internet, Technology, Blogging, YouTube आदि के बारे में कई Article मिलेंगे।

Leave a Comment